HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

कोल परिवहन में नियोजित ट्रक में लगी आग, चालक ने कूदकर बचाई जान

0 सुरक्षा पखवाड़ा के दौरान दूसरी घटना
कोरबा। जिले के साउथ ईस्टर्न कोल लिमिटेड गेवरा खदान में हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। जहां एक ओर बीते रविवार को ही गेवरा खदान में ट्रेलर पलटने से ट्रेलर चालक पाली निवासी दिलहरण सिंह की मृत्यु हो गई। वहीं रविवार की ही शाम गेवरा खदान के कोल फेस में एक ट्रक जलकर खाक हो गया। ये सभी हादसे ऐसे वक्त हो रहे हैं जब गेवरा में सुरक्षा पखवाड़ा चल रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार गेवरा खदान में कोल डिस्पैच का काम कर रही रूंगटा कंपनी की एक कोलवाहक टाटा प्राइमा ट्रक कोल फेस से कोल लदान कर निकली थी। अचानक ट्रक के केबिन से धुंआ निकलने लगा। धुंआ देखते ही देखते आग की लपटों में बदल गया। चालक ने ट्रक से कूद कर जान बचाई। साथ ही अपने अधिकारियों को इस आग की सूचना दी, परंतु ट्रक के पूरी खाक होने तक आग बुझाने किसी तरह की कोई भी सहायता नहीं पहुंची। गेवरा खदान में लगातार हो रहे हादसे खदान की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा रहे हैं। एक के बाद एक हादसों से सीख नहीं लेती गेवरा प्रबंधन अपने ही लोगों की जान से खिलवाड़ करने में लगी हुई है।
0 3 दिसंबर तक चलेगा सुरक्षा पखवाड़ा
गेवरा माइंस में एक तरफ सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन कर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर हादसे में चालक की जान चली गई। खदान में 20 नवंबर से 3 दिसंबर तक सुरक्षा पखवाड़ा आयोजित है। इसके अंतर्गत सबसे ज्यादा फोकस उत्पादन और कामकाज के साथ सुरक्षा पर किया जा रहा है। अधिकारियों से लेकर कर्मियों और ठेका कामगारों को सुरक्षा को महत्व देने जागरूक किया जा रहा है। इसमें कई प्रकार के सोपान भी शामिल किए गए हैं। इसका निर्वहन कड़ाई से करने के दावे किए जा रहे हैं, किंतु खदानों में वास्तविकता कुछ और ही बयां कर रही है। सुरक्षा जागरूकता रथ भी सभी जगह प्रदर्शित किए जा रहे हैं उसके बाद भी खदान में दुर्घटनाओं का सिलसिला नहीं रूक रहा है।