HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

पीएम विश्वकर्मा योजनांतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

0 परंपरागत व्यवसायों से जुड़े कारीगरों, शिल्पकारों योजना के संबंध में दी गई विस्तृत जानकारी
कोरबा। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देशन में नगर पालिक निगम कोरबा तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र की ओर से संयुक्त रूप से जिला पंचायत सभाकक्ष कोरबा में पीएम विश्वकर्मा योजनांतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अपर आयुक्त नगर पालिक निगम खजांची कुम्हार, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र टी.आर. कश्यप, सीएससी प्रबंधक अविनाश देवांगन एवं जिले के 18 प्रकार के परंपरागत व्यवसायों से जुड़े कारीगरों, शिल्पकारों के संघ प्रमुख व प्रतिनिध उपस्थित रहें।
कार्यशाला में अपर आयुक्त खजांची कुम्हार ने पीएम विश्वकर्मा योजना से संबंधित विभिन्न बिंदुओं एवं पात्रता के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसी प्रकार जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र महाप्रबंधक कश्यप ने योजना से संबंधित जानकारी देते हुये बताया कि जिले में इस योजनांतर्गत 7898 कारीगरों, शिल्पकारों का पंजीयन किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं शहरी निकाय क्षेत्रों में नगरीय निकायों के द्वारा प्रथम चरण सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन उपरांत जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति में आवेदन पत्रों का पुनरीक्षण कर पात्र कारीगरों, शिल्पकारों का अनुमोदन किया जाएगा। तत्पश्चात् पात्र हितग्राहियों को ऋण प्रदान करने की कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान कश्यप ने कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों के शंकाओं का समाधान करते हुए योजनांतर्गत विभिन्न चरणों की प्रकियाओं की विस्तृत जानकारी दी तथा अधिकाधिक संख्या में पात्र आवेदकों को लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से पंजीयन कराये जाने हेतु आग्रह किया गया।
सीएससी प्रबंधक ने योजनांतर्गत कारीगरों, शिल्पकारों के पंजीयन हेतु आधार, मोबाइल नंबर, बैंक विवरण एवं राशन कार्ड की आवश्यकता बताते हुए पंजीयन के इच्छुक कारीगरों/शिल्पकारों का आज के कार्यशाला में ही 39 कारीगरों/शिल्पकारों का पंजीयन किया गया।