HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर 5 फरवरी से

0 नगर निगम कोरबा क्षेत्रांतर्गत आयोजित होंगे 15 शिविर
कोरबा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी मिशन विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशा के अनुरूप नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्रांतर्गत शिविरों का आयोजन 5 फरवरी से 12 फरवरी तक विभिन्न निर्धारित स्थलों पर किया जाएगा। निगम क्षेत्र में कुल 15 शिविर लगाए जाएंगे, जहां पर विभिन्न विभागों से संबंधित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को दी जाएगी तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा।
कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं आयुक्त प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्र में 5 फरवरी से 12 फरवरी तक विभिन्न स्थानों में कुल 15 शिविरों का आयोजन विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत किया जाना हैं। शिविरों के आयोजन हेतु तिथिवार स्थलों का निर्धारण कर संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी प्रदान की गई है। प्रतिदिन शिविर दो पाली में आयोजित होंगे, प्रथम पाली का समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक तथा द्वितीय पाली का समय दोपहर 2.30 से शाम 6.30 बजे तक रहेगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 5 रानी रोड चौक दुर्गा पंडाल के पास शिविर लगाया जाएगा, वहीं दूसरी पाली में टी.पी. नगर इंदिरा स्टेडियम वार्ड क्रमांक 2 में शिविर लगेगा। इसी प्रकार 6 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 28 राजेन्द्र प्रसाद नगर दशहरा मैदान व द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 25 मुड़ापार बाजार पौनीपसारी स्थल में शिविर लगेगा। 7 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 40 उप स्वास्थ्य केंद्र के सामने व द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 43 आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल दर्री में शिविर लगाया जाएगा। 8 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 54 दुरपा हाई स्कूल मैदान के पास तथा द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 67 बांकीमोंगरा में शिविर लगेगा। इसी प्रकार 9 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 16 सामुदायिक भवन चारपारा कोहड़िया एवं द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 6 गीतांजलि भवन के पीछे पुराना बस स्टैंड कोरबा में शिविर आयोजित होगा। 10 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 21 ओपन थियेटर घंटाघर कोरबा एवं द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 31 उप स्वास्थ्य केंद्र दादर चौक के बगल में शिविर लगेगा। 11 फरवरी को प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 35 रामलीला मैदान बालको एवं द्वितीय पाली में वार्ड क्रमांक 51 प्रतीक्षा बस स्टैंड दर्री में शिविर आयोजित होगा। 12 फरवरी को केवल प्रथम पाली में वार्ड क्रमांक 60 धरमपुर स्कूल के मैदान में शिविर लगेगा।
0 5 फरवरी से महतारी वंदन योजना के भराए जाएंगे आवेदन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में राज्य में क्रियान्वित की गई महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान किए जाने हेतु योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म भराए जाने की प्रक्रिया 5 फरवरी से प्रारंभ की जा रही है। कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं आयुक्त प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में नगर पालिक निगम कोरबा के सभी जोन कार्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों व विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजित शिविरों में आवेदन पत्र के प्रारूप आवेदिकाओं को उपलब्ध कराए जाएंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इन आवेदन पत्रों को भरवाने तथा आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कराने में सहयोग करेंगे। संपूर्ण रूप से भरे गए त्रुटिरहित आवेदन पत्रों को आंगनबाड़ी केंद्रों के सत्यापन के पश्चात उक्त आवेदन नगर निगम कोरबा के जोन कार्यालयों व उक्त संकल्प शिविरों में जमा कराए जाएंगे।
0 योजना के अंतर्गत पात्रता
महतारी वंदन योजना के अंतर्गत ऐसी विवाहित महिलाएं जो छत्तीसगढ़ की स्थानीय निवासी हो तथा आवेदन के कलेण्डर वर्ष अर्थात् जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उस वर्ष की 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम न हो, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी। वहीं योजना के अपात्र अंतर्गत अपात्रता भी निर्धारित की गई है, जिसके तहत ऐसे आवेदिका अपात्र मानी जाएगी, जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो, जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग, उपक्रम, मंडल, स्थानीय निकाय में स्थाई, अस्थाई, संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी-कर्मचारी हों। वहीं जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद, विधायक हो या जिनके परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम मंडल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हों।
0 योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज
आवश्यक दस्तावेजों में जन्मतिथि के सत्यापन हेतु संलग्न दस्तावेज, निवास संबंधी सक्षम प्राधिकारी से जारी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आवेदिका का आधार कार्ड, विवाह का प्रमाण पत्र, विधवा होने की स्थिति में मृत्यु का प्रमाण पत्र, आवेदिका के पति का पैनकार्ड, आवेदिका के पति का आधार कार्ड, परित्यक्ता तलाकशुदा होने की स्थिति में प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की छायाप्रति आदि शामिल हैं।