HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

*थाना हरदीबाजार का हुआ उद्घाटन कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने फीता काटकर किया शुभारंभ*

 

लंबे समय से क्षेत्रवासी कर रहे थे मांग कोरबा जिले का सबसे पुराना चौकी में से एक है हरदी बाजार चौकी का क्षेत्रफल काफी बड़ा है और 2 जिले के सीमावर्ती से उनका क्षेत्रफल मिलता है जांजगीर चापा और बिलासपुर 

*पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह द्वारा चलाए जा रहे हैं लगातार अभियान की आकांक्षा*

*नव- उत्पाद मुक्ति केंद्र का हुआ शुरू*

*थाना में रखे गए संपत्ति को सरल तरीके से रखने के लिए ई– मलखाना की शुरुआत*

दिनांक 13 जनवरी 2023 को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिला कोरबा के पुलिस चौकी रामपुर एवं पुलिस चौकी हरदीबाजार को पूर्ण थाना घोषित किया गया है। आदेश के पालन में आज दिनांक 31 जनवरी 2023 से थाना हरदीबाजार स्वतंत्र अस्तित्व में आने थाना के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया है, थाना हरदीबाजार ने कटघोड़ा विधायक श्री पुरुषोत्तम कंवर द्वारा शुरू किया। इसी साथ थाना परिसर में बनाए गए नशामुक्ति केंद्र एवम ई-मालखाना को भी विधायक श्री पुरुषोत्तम कंवर द्वारा शुरू किया गया, इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह, पुलिस नगर अधीक्षक दर्री रॉबिन्स गुड़िया, नगर पुलिस अधीक्षक कोरोबा विश्व दीपक त्रिपाठी, उप पुलिस अधीक्षक अभिनय शिवचरण सिंह परिहार सहित सभी थाना चौकी के आरोपगण उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह ने कहा कि चौकी हरदीबाजार को संपूर्ण थाना का स्तर दिए जाने का प्रस्ताव काफी समय से शासन के अलग-अलग था जो दिनांक 13 जनवरी 2023 को शासन द्वारा लागू किया गया है, जिसकी आज विधिवत शुरुआत हुई की जा रही है, प्रशासन के निकट आने से लोग मिलने पहुंच जाते हैं, अपराधियों के लिए खतरा होता है, व्यूअर पर नियंत्रण पाना आसानी से हो जाता है। थाना हरदीबाजार की शुरुआत से आम जनता को फायदा होगा।
अवैध नशे के खिलाफ चलते जा रहे जहरीले अभियान के तहत थाना हरदीबाजार में दिए गए धूम्रपानमुक्ति केंद्र के बारे में संतोष सिंह ने बताया कि नशे से अपराध हो जाते हैं, नशे से परिवार बर्बाद होते हैं जिसका प्रभाव समाज और देश पर भी पड़ता है, इसलिए अवैध शराब के खिलाफ शिकायत अभियान को एक मिशन के विज्ञप्ति के रूप में कोरबा जिले में लागू किया गया है, जिसका अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।पुलिस द्वारा विगत 7 माह में अवैध नशे के कारोबारियों के खिलाफ ताबड़ तोड़ कार्यवाहियों की गई, शक अभियान का हर मोर्चों पर प्रचार किया गया, जिसका सहयोगी सहयोग प्राप्त हुआ। इस अभियान से जनता स्वफ़र्ट संबंध शुरू हो गया है, लोग आगे बढ़कर अपने गाँव और परिवार को धूम्रपान मुक्त बनाने का संकल्प ले रहे हैं। कुछ इलाकों में धूम्रपान से मुक्ति मिली है, काफी लोगों ने शराब छोड़ दी है, कुछ शराब वापसी की प्रक्रिया में हैं। सौ से अधिक लोगों को धूम्रपान मुक्ति केंद्र बिलासपुर में भर्ती किया गया है,

ई-मालखाना के बारे में बताए गए संतोष सिंह ने कहा कि थाना /चौकी में जप्ती किए जाने वाले संपत्ति का रखरखाव अभी तक पुरानी व्यवस्था के तहत किया जा रहा था, जिससे किसी संपत्ति को कई बातों में काफी परेशानी हुई थी। संपूर्ण मालिकखाने की मांग ली गई थी, परिणामस्वरूप आईपीएस नगर पुलिस अधीक्षक दर श्री रॉबिंसन गुड़िया के द्वारा मालखाना को कंप्यूटरीकृत करते हुए ई-मालखाना समूह सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जिससे एक क्लिक पर जप्ती संपत्ति की जानकारी मिल जाती है।

मुख्य आसांदी से बोलते हुए विधायक कटघोरा श्री पुरुषोत्तम कंवर ने कहा कि चौकी हरदीबाजार को पूर्ण थाना का स्तर देने का सपना उनके पिता श्री बोधराम कंवर ने देखा था, जो आज साकार हो गया है। वे कोरबा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे सक्रिय अभियान की आशंका जताते हुए कहते हैं कि इस अभियान का अच्छा प्रभाव पड़ रहा है, विशेष रूप से युवा वर्ग नशे से दूर हो रहे हैं, भविष्य में सुखद परिणाम देखने को मिलेगा, यह अभियान लगातार रहना चाहिए । इस अवसर पर एनएसएस के बच्चों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया।

नगर पुलिस अधीक्षक दर्री श्री रॉबिंसन गुड़िया द्वारा ई-मालखाना के बारे में बताया गया कि थाना/चौकी में रखवाले जाने वाले जप्ती संपत्ति को पारंपरिक तरीके से बस्तों में बांधकर रखा जाता है, कौन सी संपत्ति कहां रखी गई है, इसका रिकॉर्ड थानों में ऐसा नहीं होता है, जिससे उनका संबंध काफी कठिन होता है। ई-मालखाना के माध्यम से मालखाने को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है, जप्ती दलाली को अलग से बारकोड दिया गया है, उक्त बारकोड को स्कैन करने पर संपत्ति जहां रखी गई है, इसकी जानकारी आसानी से मिल जाएगी, जप्त संपत्ति की वर्तमान स्थिति क्या है , मलखाना में रखा है , सुपुर्दनामा पर दिया गया है , कोर्ट में समुद्र को नष्ट कर दिया गया है , इसका भी सूचना सॉफ्टवेयर अपलोड रहेगा ।