HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

मतगणना की तैयारियां पूरी, सभी विधानसभा क्षेत्रों की कुल 80 राउण्ड में होगी गणना सबसे ज्यादा पाली तानाखार के 22 और रामपुर के 21 राउण्ड होंगे

0 विधानसभा निर्वाचन 2023

0 स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, कैमरों से भी होगी निगरानी

0 अलग-अलग होगी पार्किंग व्यवस्था, मोबाइल, घड़ी, पेन पर प्रतिबंध

कोरबा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन-2023 हेतु कोरबा जिले में मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति तथा मतगणना हॉल में अभ्यर्थियों/निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में पारदर्शी तरीके से मतगणना का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा। मतगणना 3 दिसम्बर, 2023 को आईटी कॉलेज झगरहा में प्रातः 8 बजे से विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 20 रामपुर, 21 – कोरबा, 22- कटघोरा एवं 23- पाली तानाखार में निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रारंभ किया जायेगा। जिस हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कार्य के लिए 14 टेबल एवं 2 टेबल पोस्टल बैलेट/ईटीपीबी के लिए लगाया गया है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट/ईटीपीबी की मतगणना कार्य प्रारंभ किया जायेगा। इसके बाद ई.व्ही.एम. मशीनों से मतगणना का कार्य किया जायेगा। मतगणना से पूर्व शनिवार को पुनः रिहर्सल भी किया गया।

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतगणना प्रेक्षक हेतु 20- रामपुर के लिए मंजू नाथ स्वामी जी.एन. ( एससीएस 2006), 21 – कोरबा के लिए प्रियतु मण्डल (आईएएस 2006), 22- कटघोरा के लिए चन्द्र कुमार जमातिया (आईएएस 2006) एवं 23 – पाली-तानाखार के लिए लालतानपुई वांछोंग (एससीएस 2015) की नियुक्ति की गई है जिनकी उपस्थिति में 2 दिसम्बर 2023 को माईकोआब्जर्वर को आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षण दिया जाकर मतगणना संबंधी समस्त जानकारी दी गई।

0 पाली-तानाखार का 22 राउंड, रामपुर का 21 राउंड और कोरबा के 18, कटघोरा के होंगे 19 राउण्ड

मतदान की गोपनीयता बनाये रखने संबंधी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के प्रावधानों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पढ़कर सुनाया जायेगा। मतगणना समस्त विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना हॉल में प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम डाक मतपत्र की गणना प्रारंभ की जाएगी। डाक मतपत्र की गिनती प्रारंभ होने के 30 मिनट उपरांत ईव्हीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जाएगी। ततपश्चात् विधानसभावार मतगणना का कार्य किया जायेगा। इसमें रामपुर का 21 राउंड में, कोरबा का 18 राउंड में, कटघोरा का 19 राउंड में व पाली-तानाखार का 22 राउंड में मतगणना का कार्य किया जायेगा।

0 रिटर्निंग ऑफिसर के दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

मतगणना हॉल में मतगणना के दौरान अनुशासन एवं गरिमा बनाई रखी जायेगी। रिटर्निंग ऑफिसर किसी को भी जो रिटर्निंग ऑफिसर के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता है उसे मतगणना हॉल से बाहर भेज सकता है। मतगणना पर्यवेक्षक ईव्हीएम के कन्ट्रोल यूनिट पर परिणाम वाले बटन को दबाने के समय सभी अभ्यर्थियों/गणना अभिकर्ता को कन्ट्रोल यूनिट का डिस्प्ले पैनल दिखायेगा, ताकि वे कन्ट्रोल यूनिट के डिस्प्ले पैनल पर प्रदर्शित प्रत्येक अभ्यर्थी के पक्ष में डाले गये मतों को नोट कर सकें। प्रत्येक गणना अभिकर्ता को प्रारूप 17 सी का भाग-2 मतगणना के प्रत्येक चरण में दिया जायेगा एवं उसकी पावती ली जायेगी। यदि किसी गणना अभिकर्ता की इच्छा परिणाम को ईव्हीएम पर एक या एक से अधिक बार दिखाये जाने की हो तो ऐसा मतगणना पर्यवेक्षक द्वारा गणना अभिकर्ताओं की संतुष्टि के लिए किया जाएगा।

0 निर्वाचित अभ्यर्थी को प्रदान किया जाएगा निर्वाचन प्रमाण पत्र

रेंडम रूप से चयनित 5 मतदान केन्द्रों की व्हीव्हीपैट कागज की पर्चियों का अनिवार्य सत्यापन ईवीएम में दर्ज मतों की गणना के अंतिम चरण के पूरा होने के बाद होगा। मतदान केन्द्रों का चयन रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा ड्रॉ के माध्यम से प्रेक्षक, अभ्यर्थियों/अभिकर्ताओं की उपस्थिति में किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की मतगणना पश्चात् प्रेक्षक की अनुमति उपरांत परिणामों की विवरणी तैयार करने के बाद परिणाम की घोषणा करेगा एवं निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।

0 परिणाम की जानकारी वेबसाइट पर होगी उपलब्ध

मतगणना दिवस को प्रत्येक विधानसभा के राउंडवार परिणाम की जानकारी प्रातः 8 बजे से htts: results.eci.gov.in  एवं वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। प्रत्येक मतगणना हॉल में अभ्यर्थियों/गणना एजेंटो तथा रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग आफिसर  तथा गणना में लगे अधिकारी/कर्मचारियों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वारा बनाया गया है। सभी अभ्यर्थियों, गणना एजेंटों एवं उनके निर्वाचक एजेंटो को पहचान पत्र संबंधित विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा जारी किये गये हैं। सभी को अपने परिचय पत्र के साथ मतगणना स्थल आईटी कॉलेज, झगरहा में संबंधित विधानसभा के मतगणना हॉल में प्रातः 7 बजे तक अनिवार्य रूप से प्रवेश करने के निर्देश दिए गए हैं।

0 मीडिया सेंटर में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति

मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना हॉल के समीप मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति रहेगी, लेकिन मतगणना हॉल में मोबाइल फोन ले जाना और मीडिया प्रतिनिधियों का बैठना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केन्द्र में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केन्द्रों के पहले और बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बल की तैनाती होगी, जहां से 100 मीटर का क्षेत्र पैदल यात्री क्षेत्र (पेडेस्ट्रीयन जोन) होगा। मतगणना परिसर में प्रवेश के लिए 1 प्रवेश द्वार की विधिवत बैरिकेडिंग की गई है। किसी भी वाहन को पैदल यात्री क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेशकर्ताओं की पहचान की जांच करने के लिए 1 वरिष्ठ मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त स्थानीय पुलिस बल की व्यवस्था होगी। समकक्ष अधिकारी द्वारा जारी किए गए फोटो आईडी कार्ड वाले व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र के आधार पर मीडिया की एंट्री आईटी कॉलेज के मुख्य द्वार से होगी एवं पार्किंग व्यवस्था अधिकारियों के पार्किंग व्यवस्था के नजदीक ही होगी। मतगणना कक्ष में प्रवेश करने वाले राजनीतिक दलों के निर्वाचन एजेण्टों के लिए प्रवेश एवं पार्किंग की व्यवस्था भालूसटका मार्ग की ओर से की गई है।

0 6 लाख 93 हजार 856 वोट डाले गए

कोरबा जिले में चारों विधानसभाओं में कुल 9 लाख 20 हजार 85 मतदाता हैं। इसमें से 6 लाख 93 हजार 856 वोट डाले गए हैं। रामपुर में 1 लाख 75 हजार 482, कोरबा में 1 लाख 70 हजार 817, कटघोरा में 1 लाख 63 हजार 212 एवं पाली-तानाखार में 1 लाख 84 हजार 345 मत डाले गए थे। कुल 51 प्रत्याशी विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत हैं जिसमें रामपुर से 9, कोरबा से 19, कटघोरा से 14 एवं पाली-तानाखार से 9 प्रत्याशी हैं।

0 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना होगी प्रारंभ

विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत जिले में विधानसभावार निर्वाचन ड्यूटी में तैनात मतदाताओं हेतु सुविधा केंद्र से विशेष संवाहक द्वारा डाक मतपत्रों की कुल संख्या 4031 है। इसमें रामपुर विधानसभा अंतर्गत 900, कोरबा 1309, कटघोरा 922, पाली-तानाखार 900 डाकमत पत्र हैं। जिले में दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक आयु एवं कोविड प्रभावित अंतर्गत डाक मतपत्र से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 227 है। इसी तरह ईटीपीबीएस अंतर्गत 2 दिसंबर तक प्राप्त डाक मतपत्र की संख्या 163 है। मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व तक प्राप्त ईटीपीबी डाक मतपत्र स्वीकार किए जाएंगे। ईटीपीबी की संख्या परिवर्तनीय है। इस संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को जानकारी साझा भी की जा रही है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट/ईटीपीबी की गणना प्रारंभ होगी।

0 शिकायत हेतु नंबर जारी

विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत मतगणना दिवस में निर्वाचन संबंधी किसी प्रकार की शिकायत हेतु नंबर जारी किया गया है। आम नागरिक दूरभाष क्रमांक 07759-221096 में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

0 मतगणना स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, कैमरों से भी होगी निगरानी

मतगणना शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देशन में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी। यहां जगह-जगह पर कैमरे भी लगाए गए हैं। प्रवेश की पात्रता अनुसार पार्किंग की व्यवस्था भी अलग-अलग की गई है। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, घड़ी, पेन, लैपटॉप, आईपैड, हथियार, माचिस, ज्वलनशील पदार्थ सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।