HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

*5 वर्ष होने के बाद भी साराडीह बोराई नदी सिंचाई विभाग का पुल बनकर तैयार है लेकिन दोनों ओर से पहुंच मार्ग नहीं बन पाया जिससे आम जनता हो रहे परेशान, तत्काल सिंचाई विभाग और राज्य सरकार से क्षेत्र की जनता ने मांग की पहुंच मार्ग बनाया जए* *

5 वर्ष होने के बाद भी साराडीह बोराई नदी सिंचाई विभाग का पुल बनकर तैयार है लेकिन दोनों ओर से पहुंच मार्ग नहीं बन पाया जिससे आम जनता हो रहे परेशान तत्काल सिंचाई विभाग और राज्य सरकार से मांग किए हैं की पहुंच मार्ग बनाया जए

पूरा मामला विधानसभा चंद्रपुर जिला सक्ति के अंतर्गत बोराई नदी के ग्राम सकराली और उपनी नदी के ऊपर 20 करोड की लागत से नया पुल का निर्माण कार्य किया गया है जो बन के पूरी तरीके से तैयार है पुल के निर्माण के लिए ठेकेदार को वर्ष 2019 में वर्क आर्डर दिया गया था जो समय रहते पुल का निर्माण कार्य उनके द्वारा किया जा चुका है।
आपको बता दें पुल के निर्माण कार्य के पहले सिंचाई विभाग को भू अर्जन करना था विभागीय अधिकारियों की घोर लापरवाही के कारण भू अर्जन समय सीमा के भीतर नहीं किया गया जिसके कारण पुल का पहुंच मार्ग अभी भी अपूर्ण है जिससे आम ग्रामीणों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

साराडीह बैराज 1 किलोमीटर दूर उपनी गांव में निर्माण हुआ है जिससे गांव के लोगोंकेिं 13000 हक्टेयर भूमि में सिंचाई होना है इस डूबान क्षेत्र कोे बचानेके लिए सिंचाई विभाग द्वारा नया पुल का निर्माण कराया गया है जिससे आम लोगों को आने-जाने में अप्रोच रोड सुगमता हो सके। जहां साराडीह ब्रांज बना हुआ है वहां महानदी, बोराई नदी, संगम का टपू है  टापू के आसपास क्षेत्र जहां 13000 हैकटेयर भूमि में खेती किसानी कार्य हो सके जिससे कृषकों के आजीविका सुचारू रूपसे सुधार हो सके यह शासन की मंशा है जिसका  लाभ आने वाले भविष्य में कृषकों को मिलेगा यह शासन की मनसा थी लेकिन शासन प्रशासन में बैठे अधिकारी शासन के महत्वाकांक्षी योजना को ही पलीता लगाने में लगे हुए हैं।

सिंचाई विभाग का यह पुल अगर नहीं बनता तो पूरा कृषि भूमि के अलावा घास भूमि भी डुबान क्षेत्र में आ जाता जिससे वहां रह रहे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता।

चीफ इंजीनियर बिलासपुर दीपक भोमेकार की गंभीर लापरवाही का नतीजा है जिससे पुल के दोनों और पहुंच मार्ग समय रहते नहीं बन पाया  फोन लगाने पर फोन नहीं उठाते।

वहीं सिंचाई विभाग की सब इंजीनियर ललिता बैरा से बात करने पर उन्होंने कहा पहुंच मार्ग के ऊपर डब्ल्यूबीएम, जे एस बी, का काम हो गया है ऊपर में सीसी रोड बना है जिसकी स्वीकृति के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रालय भेजा जा चुका है स्वीकृति मिलते ही काम पूरा किया जाएगा।

वही ठेकेदार को पेमेंट एक वर्ष से लंबित है समय रहते पेमेंट नहीं देने के सवाल पर उन्होंने कहा शासन स्तर पर  स्वीकृति  नहीं है इसलिए ठेकेदार को पेमेंट की राशि नहीं मिल पा रही है।

जल संसाधन विभाग छत्तीसगढ़ शासन के सचिव राकेश टोप्पो से बात करने पर उन्होंने कहा यह एक गंभीर विषय है इस पर तुरंत करवाई करने का आश्वासन दिया गया और संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर पूरी जानकारी लिया जाएगा जिस समय रहते कार्य पूरा हो सके धन्यवाद