HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले 3 मृतकों के परिजनों को दी गई सहायता राशि

0 आरबीसी 6-4 के तहत कुल 12 लाख रुपये की राशि हुई स्वीकृत
कोरबा। कलेक्टर संजीव झा की पहल पर जिला प्रशासन ने प्राकृतिक आपदा में जान गवाने वाले 3 मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की क्षतिपूर्ति सहायता राशि स्वीकृत की है। क्षतिपूर्ति की राशि पीड़ित परिवार के वारिस-मुखियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की कार्रवाई की जा रही है। सहायता राशि मिलने से परिजनों को दुख की घड़ी में आर्थिक राहत मिलेगी। आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधान के तहत प्रदान की गई है।
हरदीबाजार तहसील अंतर्गत ग्राम मुक्ता निवासी बीर सिंह धनुहार की तालाब के पानी में डूबने के कारण मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक की पत्नी समारिन बाई धनवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की स्वीकृति दी गई है। हरदीबाजार तहसील अंतर्गत ही ग्राम अमलीपारा कोरबी निवासी विसम्भर सिंह धनुहार की तालाब में डूबने के कारण मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक के पिता इतवारी सिंह धनुहार को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है। हरदीबाजार निवासी राजेश कुमार धु्रव की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में मृतक की पत्नी चंदाबाई को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की गई है।
अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने बताया कि मृतकों के परिजनों को सहायता राशि स्वीकृत कराने के लिए जिला प्रशासन से त्वरित कार्रवाई की गयी है। मृतकों के मृत्यु के संबंध में संबंधित तहसीलदारों द्वारा पटवारी प्रतिवेदन, पंचनामा, शव परीक्षण, नजरी नक्शा, अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी एवं संबंधित थाना का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रुपये की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गयी। संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों के प्रतिवेदन पश्चात राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति के रूप में 3 प्रकरणों में कुल 12 लाख रुपये की सहयोग राशि प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है।