HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

सभी पीएसयू जिले के विकास में सामाजिक दायित्वों का निष्ठा पूर्वक करें निर्वहन : कलेक्टर

0 सीएसआर के कार्यों में गंभीरता नहीं दिखाने वाले औद्योगिक संस्थानों पर कलेक्टर ने जताई गहरी नाराजगी
0 संजीव झा की अध्यक्षता में सीएसआर कार्यों की हुई समीक्षा बैठक
कोरबा। कलेक्टर संजीव झा ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सीएसआर के संबंध में सार्वजनिक उपक्रमों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सार्वजनिक संस्थानों को जिले के विकास में अपने सामाजिक दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएसआर भागीदारी में धीमी प्रगति और सीएसआर के कार्यों में गंभीरता नहीं दिखाने वाले सार्वजनिक औद्योगिक संस्थानों पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने जिले के संसाधनों का उपयोग करने के बदले जिले और जिले वासियों के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने तथा सीएसआर के तहत प्रस्तावों पर सक्रियता दिखाने के निर्देश संस्थानों को दिए।


बैठक में कलेक्टर झा ने एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भू-विस्थापितों के नौकरी, मुआवजा, पुनर्वास अन्य समस्याओं का निराकरण गंभीरता से किया जाए। कलेक्टर ने एसईसीएल खदान क्षेत्र प्रभावित गांव में ग्रामीणों को हैवी ब्लास्टिंग के चलते होने वाले नुकसान की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सुरक्षित और नियंत्रित ब्लास्टिंग करने के निर्देश एसईसीएल के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि अगर खदानों में हैवी ब्लास्टिंग के कारण किसी तरह की गंभीर कैजुअल्टी होती है तो इसके लिए एसईसीएल प्रबंधन के अधिकारियों पर जवाबदेही तय की जाएगी। कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्रों में सीएसआर के गतिविधियों की जानकारी और उन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर संजीव झा ने गर्मी को देखते हुए खदान प्रभावित क्षेत्रों में जहां पानी की समस्या है, वहां नियमित रूप से वाटर टैंकर के माध्यम से पानी आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर झा ने सीएसआर के अंतर्गत पूर्व के कार्यों के लिए स्वीकृत राशि भी नहीं देने पर औद्योगिक संस्थानों को फटकार लगाई और राशि जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कई वर्षों बाद भी आईटी कॉलेज के पूर्व में औद्योगिक संस्थानों की ओर से घोषित सीएसआर की राशि नहीं देने के कारण कॉलेज व यहां अधिकारी कर्मचारियों के वेतन के अलावा अन्य गतिविधियों के संचालन में आने वाली दिक्कतों को लेकर अब तक राशि जमा नहीं कराने संस्थानों को फटकार लगाई और जल्द राशि जमा करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. केसरी ने बैठक में बताया कि औद्योगिक संस्थानों को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत साप्ताहिक बाजारों में एम्बुलेंस के साथ मेडिकल स्टाफ सहित इलाज व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन इस कार्य में अधिकांश औद्योगिक संस्थानों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। इसे लेकर भी कलेक्टर ने नाराजगी जताई और इस कार्य में गंभीरता बरतने के निर्देश दिए। स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम कॉलेज के लिए विद्युत गृह कोरबा पूर्व स्कूल को चिन्हित किया गया है। सीएसईबी प्रबंधन को स्कूल का रिनोवेशन व अन्य कार्य के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर झा ने प्रबंधन को इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने एसईसीएल कोरबा पूर्व प्रबंधन को गोपालपुर केंद्रीय विद्यालय तक स्कूल बस संचालित करने, बालको प्रबंधन को राखड़ डंपिंग वाले लो लाइन एरिया में प्लांटेशन कराने, गर्मी को देखते हुए कलेक्टोरेट परिसर के गार्डन का रखरखाव और प्याऊ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले सहित एसईसीएल, एनटीपीसी, सीएसईबी, लैंको, आईओसीएल, बालको सहित अन्य औद्योगिक संस्थानों के अधिकारी उपस्थित रहे।