HO – TP Nagar Korba(CG)

finalLogo
Breaking News

*तनुज की टीम “एन्विटेक” ने सैमसंग हेकाथान -2024 के सेमीफाइनल में बनाई जगह गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी के हैं छात्र, प्रोजेक्ट ‘ भूजल” ने 5 हजार से अधिक टीमो के प्रोजेक्ट को पीछे छोड़ते हुए टॉप १० में बनाई जगह*

कोरबा,

गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के छात्र तनुज कश्यप, अनुराग सिंह,सुरजीत मंडल एवं विकास गवेल की टीम “एन्विटेक ” सैमसंग सोल्व फॉर टुमारो -2024 राष्ट्रीय प्रतियोगिता की सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही | टीम एन्विटेक अपने प्रोजेक्ट “भूजल” का प्रदर्शन करने दिल्ली पहुच चुकी है जहाँ फाइनल राउंड में जगह बनाने के लिए 30 अगस्त को इनका सामना देश की टॉप 10 प्रोजेक्ट से होगा जिसमे से 5 सर्व श्रेष्ठ प्रोजेक्ट का फाइनल राउंड के लिए चयन होना है।
प्रोजेक्ट” भूजल “भूमिगत जल स्तर में उतार चढ़ाव का पूर्वानुमान लगाने में सक्षम है जिससे आगामी जलसंकट के पूर्व ही अनुमान लगाकर संकट से बचने तैयारी की जा सके । प्रोजेक्ट द्वारा प्राप्त रिपोर्ट वास्तविकता के 93 प्रतिशत करीब पाया गया है | साथ ही इनके द्वारा विकसित वेबसाइट भूजल.टेक से नजदीकी जल श्रोत बताना , बोरेवेल के लिए सही स्थान पता करने आदि में मदद मिलेगी । इस प्रोजेक्ट में आटोमेटिक भूमिगत जल स्तर मापन का मॉडल भी शामिल है जिससे सामान्यतः उपयोग में लिए जाने वाले यन्त्र से आधे से भी कम लागत में भूजल की स्थिति नापा एवं भेजा जा सकता है।आज जब पूरे विश्व के सामने जल संकट का खतरा मंडरा रहा है ऐसे में पर्यावरण सुरक्षा के क्षेत्र में विकसित यह प्रोजेक्ट मील का पत्थर साबित होगा।
प्रतियोगिता का आयोजन सैमसंग कम्पनी एवं एफ ई टी टी द्वारा कराया जा रहा है जिसमे देश भर के 5 हजार से अधिक टीमो ने अपना प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया जिसमें से प्रोजेक्ट “भूजल” ने टॉप 10 प्रोजेक्ट के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाई है। छत्तीसगढ़ राज्य जिसे जानकार, IT के क्षेत्र में बहुत अनुकूल नही मानते ,ऐसे में एक छोटे शहर से ऐसी प्रतिभाओं का निकलना इन युवाओं की मेहनत और उनके कुशाग्र बुद्धि को दर्शाता है। इनकी इस सफलता से जिले में हर्ष का माहौल है। सभी ने इन्हें फाइनल राउंड में पहुचने के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित किए हैं ।